Monday, November 8, 2010

सेक्स सलाह : काम संबंधी बातें

क्या स्टीरॉयड सेक्स पॉवर बढ़ाने की अचूक औषधि है?

चिकित्सकों के अनुसार, स्टीरॉयड एनर्जिक दवा है जो व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। दर्द कम करने, घाव भरने, शारीरिक ताकत, मसल्स पावर बढ़ाने में तात्कालिक लाभकारी होती है। अस्थमा, एलर्जी, ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति के लिए यह असरकारक है।

इसे जीवनरक्षक दवा भी कहते हैं, लेकिन यह तभी लाभकारी है जब योग्य डाक्टर की सलाह से इसका सेवन किया जाए। यदि ऐसा नहीं किया गया तो इसके विपरीत परिणाम सामने आते हैं। यहां तक कि यह जीवनरक्षक दवा, जान भी ले सकती है। अधिक मात्रा एवं अधिक समय तक सेवन करने से इसके साइड
इफेक्ट भी खतरनाक हैं।

चिकित्सकों का कहना है कि मसल्स पावर, सेक्स पावर, ताकत, वजन बढ़ाने की चाहत युवाओं में अधिक है। इसके लिए वे अक्सर विज्ञापनों को देखकर, डाक्टर की सलाह लिए बिना ही स्टीरॉयड का सेवन शुरू कर देते हैं। यह ग्राफ दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए अधिकतर दवा कंपनियों ने स्टीरॉयड का उत्पादन शुरू कर दिया है। शहर में अलग-अलग नाम से अनेक दवाएं स्टीरॉयड के रूप में बेची जा रही हैं।

स्टीरॉयड सेवन के पश्चात लक्षण
ताकत महसूस होने लगती है
मसल्स बढ़ने लगती हैं
दर्द कम हो जाता है
सेक्स पावर बढ़ने का आभास होता है

स्टीरॉयड के साइड इफेक्ट
शरीर का वजन बढ़ जाता है
शरीर में सूजन आ जाती है
डायबिटीज की संभावना प्रबल हो जाती है
ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है
पूरे शरीर पर बाल निकलने लगते हैं
कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं
व्यक्ति की जान भी जा सकती है, वह नपुंसक भी हो सकता है

स्टीरॉयड की बिक्री बढी़ तेजी से बढ़ रही है। बाजार में अनेक दवा कंपनियों
अलग-अलग नाम के स्टीरॉयड हैं।

यह जीवनरक्षक दवा है लेकिन यह तभी कारगर है जब समय व सही मात्रा में मरीज को डोज दिया जाए। योग्य डाक्टर की सलाह बिना स्टीरॉयड का सेवन व्यक्ति की जान भी से सकता है। एनाबॉलिक स्टीरॉयड व्यक्ति को नपुंसक भी बना सकता है।

इमरजेंसी में ही योग्य डाक्टर की सलाह से स्टीरॉयड का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन धीमे-धीमे कम किया जाना जरूरी है अन्यथा शुरू में जितना लाभ होता हैं, उससे कहीं अधिक साइड इफेक्ट होता है।

1 comment: